मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में क्रांति लाएगी टेस्ला(TESLA)की सस्ती कार:एलन मस्क

एक इंटरव्यू मे एलन मस्क बोले मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर प्रोडक्शन लाइन लोगों का दिमाग हिला देगी दुनिया का सबसे एडवांस प्लांट होगा।

Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

आज के अपने एक नए लेख में एलन मस्क और उनके टेस्ला कंपनी के बारे में चर्चा करेंगे।

एलन मस्क वर्तमान में टेस्ला कंपनी के सीईओ और मालिक भी है, स्पेस -X के भी मलिक एलॉन मस्क है।।.

एलॉन मस्क बहुत ही प्रतिभा के धनी और नई दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति हैं, क्या कुछ नया किया जाए इसके लिए हमेशा सोचते रहते हैं।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेजस फाइटर प्लेन में उड़ान भर कर रचा इतिहास ?PM MODI IN INDIA The featured image should have a size of at least 1200 by 675 pixels.भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेजस फाइटर प्लेन में उड़ान भर कर रचा इतिहास ?PM MODI IN INDIA

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कम कीमत वाले इलेक्ट्रिक कार के प्रोडक्शन पर अपडेट दिया है।एलन मस्क का कहना है कि उनकी कंपनी बहुत ही किफायती रेट पर इलेक्ट्रिक व्हीकल पर काम कर रहे हैं। जिसे बहुत हाई वॉल्यूम में बनाया जाएगा हम उस काम में काफी आगे बढ़ चुके हैं मैं हर हफ्ते प्रोडक्शन लाइन प्लान का रिव्यू करता हूं। यह मैन्युफैक्चरिंग इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर में सबसे बड़ी क्रांति लाएगी। कार इंडस्ट्रीज के दिग्गज सैंडी मुनरो के साथ मंगलवार को एक इंटरव्यू में कहा।

ELON MUSK का मानना है की मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में जो रिवॉल्यूशन उसे इलेक्ट्रिक कार से दिखेगा।वह लोगों के दिमाग को हिला कर रख देगा। प्रोडक्शन लाइन ऐसी होगी जिसे आज तक किसी ने नहीं देखा। प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी का लेवल पृथ्वी पर मौजूद किसी भी आटोमोटिव प्लांट से कहीं ज्यादा एडवांस होगा मस्क ने बताया कि पहले प्रोडक्शन लाइन टेक्सास में गीगा फैक्ट्री में होगी।

अभी बाजार में टेस्ला के चार मॉडल इलेक्ट्रिक कार आए हैं।

कार मॉडल मॉडल 3 मॉडल Y मॉडल S मॉडल X
रेट रूपए 32.48
लाख
36.65
लाख
62.48
लाख
66.64
लाख
रेंज 437
Km
418
Km
650
Km
560
Km
सिटिंग 5557
सोर्स टेस्ला- वेबसाइट नोट : हर एक मॉडल के सबसे सस्ते वेरिएंट के बारे में यहां बताया गया है।

अभी टेस्ला की सबसे सस्ती कार है मॉडल 3

टेस्ला के व्हीकल अभी काफी महंगे हैं और कई दूसरे ब्रांच की तरह अधिकांश लोगों के लिए एक्सेसिबल नहीं है।अमेरिकन मार्केट में अभी टेस्ला के चार इलेक्ट्रिक कार बेची जा रही है।जिसकी जानकारी आपको ऊपर दी गई है।

टेस्ला कंपनी के द्वारा हाल ही में साइबर ट्रक लॉन्च किया गया है( इलेक्ट्रिक ट्रक, इलेक्ट्रिक पिकअप)

मस्क ने दिए एक इंटरव्यू में पहले इसको 33 लाख में लॉन्च करने की बात कही थी। लेकिन शुरू मे 33 लाख मे लॉन्च के बाद अब 50 लाख में बिक रहा हैं । साइबर ट्रक के बारे में बात करते हुए बतलाया कि डिलीवरी शुरू हों गई है।यह भी काफी महंगा है साइबर ट्रक तीन वेरिएंट (1) रियल विल ड्राइव (2) ऑन विल ड्राइव (3) साइबर बिस्ट मे अवेलेबल है।

एलन मस्क की कंपनी टेस्ला का दावा है कि साइबर ट्रक ( इलेक्ट्रिक पिकअप ) इस समय काफी ज्यादा डिमांड है। इसे देखते हुए कंपनी मैक्सिमम कैपेसिटी के साथ साइबर ट्रक की हर साल 3.75 लाख यूनिट बनाएगी। नए ऑर्डर करने वाले ग्राहक को डिलीवरी के लिए 5 साल का लंबा इंतजार भी करना पड़ सकता है। एलन मस्क दुनिया के अमीर व्यक्तियों में गिने जाने वाले व्यक्ति हैं।

स्पेस एक्स – एलन मस्क की एक और कंपनी है स्पेस -X जो की प्राइवेट अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में कार्य करता है। दुनिया का सबसे विशाल रॉकेट भी एलन मस्क के द्वारा ही बनाया गया है। जिसका नाम फाल्कन -9 है।

एलन मस्क और मुनरो का इंटरव्यू

आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel
Scroll to Top
मोहम्मद शमी जिन्हें मिला अर्जुन अवार्ड जिन्होंने वर्ल्ड कप में बनाया था इतिहास केवल 7 मैच में लिए थे 24 विकेट। पत्नी ने उन पर लगाया था देशद्रोह का आरोप। दुनिया के सबसे खूंखार हत्यारा एंडर्स बेहरिंग ब्रेईविक